Education loan क्या होता है?

आज सभी का सपना होता है कि वह बहुत अच्छी से अच्छी और ऊंची शिक्षा प्राप्त करके एक बेहतरीन नौकरी कर सके। जिससे कि उनकी जिंदगी आराम से कट जाए लेकिन यह सोचना और कहना तो आसान होता है, लेकिन इसको करना उतना ही मुश्किल काम है। अगर आप ऊंची शिक्षा प्राप्त कर लेते हैं, तो आपको कामयाबी मिल ही जाती है, लेकिन अगर आप अच्छी शिक्षा नहीं प्राप्त करते तो आपको कामयाब व्यक्ति होना मुश्किल हो जाता है।

Education-loan-in-hindi

सामान्यतः शिक्षा प्राप्त करने में कोई परेशानी नहीं होती है, लेकिन अच्छी और ऊंची शिक्षा प्राप्त करना मिडिल क्लास फैमिली के बच्चों के लिए हो जाता है, क्योंकि वह उच्च शिक्षा के लिए पैसे की परेशानी को लेकर आगे नहीं पढ़ पाते हैं। इससे अपनी पढ़ाई को बीच में ही रोक देते हैं, या फिर आगे बेहतरीन शिक्षा के लिए वह अपना चांस खो बैठते हैं।

इन्हीं सब परेशानियों को देखते हुए सरकार के द्वारा बैंकों से जो बच्चे पढ़ने में अच्छे हैं और आगे की अच्छी पढ़ाई करना चाहते हैं, उनके लिए एजुकेशन लोन की व्यवस्था की गई है। आइए आज हम आपको एजुकेशन लोन क्या होता है,एजुकेशन लोन किन-किन विद्यार्थियों को मिल सकता है, एजुकेशन लोन लेने के लिए किन-किन योग्यता का होना जरूरी है, किन-किन दस्तावेजों की एजुकेशन लोन के लिए आवश्यकता पड़ती है, आइए जानते है एजुकेशन लोन लेने की प्रक्रिया के बारे में…

क्या होता है Education loan

आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि एजुकेशन लोन आखिर होता क्या है, क्योंकि जब आप Education loan के लिए आवेदन करते हैं, तो उसके बारे में जानना भी बेहद जरूरी होता है। जो विद्यार्थी अपनी आगे की पढ़ाई या उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए बैंक के द्वारा लोन लेना है। उसी को ही Education loan कहते हैं। यह लोन आप किसी भी बैंक या वित्तीय संस्था के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं। आप लोग जानते हैं हमारे देश में ऐसे बहुत से मध्यम वर्गीय परिवार व गरीब वर्ग के भी परिवार हैं जो अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा नहीं दिलवा सकते हैं सिर्फ पैसे के अभाव की वजह से। इस कारण से सरकार के द्वारा आज हमारे देश के सभी बैंकों में एजुकेशन लोन की सुविधा शुरू की गई है। इससे सभी जरूरतमंद व्यक्तियों को बैंक के द्वारा लोन लेकर आसानी से उच्च शिक्षा दी जा सकती है, और इससे वो अपना जीवन बेहतर व उज्ज्वल बना सकते हैं।

आज हमारे देश में बहुत से बच्चे हैं, जो सिर्फ पैसे के अभाव की वजह से अपना जीवन अच्छा नहीं बना सकते और उच्च शिक्षा नहीं प्राप्त कर सकते है, क्योंकि इन बच्चों को आगे बढ़ने के लिए पैसे की कमी ही रोक देती है। जैसा कि आप सब लोग जानते हैं आज विद्यार्थी का सपना होता है,कि वह अच्छी से अच्छी पढ़ाई करके अच्छी पोस्ट पर बढ़िया नौकरी कर सके ताकि अपने घर परिवार तथा खुद का भी भविष्य अच्छा बना सके।

एजुकेशन लोन को लेने की परिस्थिति

एजुकेशन लोन पढ़ाई के होने वाले सभी खर्चों के लिए बैंक के द्वारा दिया जाता है। जो कि पढ़ाई करने के लिए बहुत जरूरी होता है। जब बच्चे कक्षा 12 पास कर लेते हैं, तो उनको सबसे बड़ी टेंशन हो जाती है,कि आगे वह किस तरह के फील्ड में जाएंगे, कौन सी पढ़ाई उनके लिए बेहतर होगी, और कितना खर्चा पढ़ाई के अंतर्गत आ जाएगा, ऐसे में एजुकेशन लोन लेकर आप अपने आगे की राह को सुन सकते हैं।

एजुकेशन लोन कक्षा 12 की स्कूल पढ़ाई से लेकर ग्रेजुएशन तक,पोस्ट ग्रेजुएशन,पीएचडी, इंजीनियरिंग, मेडिकल, एग्रीकल्चर मैनेजमेंट, किसी भी प्रकार का कंप्यूटर कोर्स, सीए, सीएस, सभी प्रकार की उच्च शिक्षा के लिए आप बैंक से ले सकते हैं। इसके अलावा देश के किसी भी हिस्से में बड़े शिक्षण संस्थान में पढ़ाई करना चाहते हो, उसके लिए भी बैंक से एजुकेशन लोन लिया जा सकता है। यही नहीं आप विदेश में शिक्षा प्राप्त करने के लिए भी एजुकेशन लोन को ले सकते हो। इस लोन के आवेदन के लिए आप सरकारी बैंक प्राइवेट बैंक या फिर बहुत सी गैर वित्तीय बैंक के द्वारा भी एजुकेशन लोन ले सकते हो। इस लोन को लेकर आप उचित शिक्षा प्राप्त करके अच्छा और बेहतर उज्जवल भविष्य बना सकते हैं।

Education loan के प्रकार

जब भी आप किसी बैंक में या प्राइवेट बैंक में लोन के लिए आवेदन करते हो तो सबसे पहले अपने बताना जरूरी होता है कि आप लोन किस प्रकार का लेना चाहते हैं आइए आपकी जानकारी के लिए हम आप सभी को एजुकेशन लोन के प्रकार के बारे में बता देते हैं…

  • अंडर ग्रेजुएट लोन
  • कैरियर प्रोफेशनल लोन
  • पोस्ट ग्रेजुएशन लोन
  • एजुकेशन लोन फॉर चिल्ड्रन

1. अंडर ग्रेजुएट लोनयह लोन ग्रेजुएशन करने के लिए विद्यार्थी को दिया जाता है। इस लोन को लेने के लिए कोई भी स्टूडेंट 12वीं पास करने के बाद में देश के लिए या फिर विदेश के लिए ग्रेजुएशन करने के लिए एजुकेशन लोन ले सकता है इसको अंडर ग्रेजुएट लोन भी कहा जाता है क्योंकि ग्रेजुएशन के लिए यह लोन होता है

2. कैरियर प्रोफेशनल लोनयह लोन उन स्टूडेंट्स को दिया जाता है। जो अपना कैरियर अच्छे व्यवसायिक फील्ड में लगाना चाहते हैं, इसलिए इस तरह का कैरियर प्रोफेशनल लोन दिया जाता है। इस लोन को लेने के लिए आईटीआई इंजीनियरिंग और अन्य प्रकार की टेक्नोलॉजी से जुड़ी हुई बनाते हैं। कोई भी स्टूडेंट ले सकता है, इसीलिए इस लोन को कैरियर प्रोफेशनल में कैरियर बनाने के लिए ही दिया जाता है।

3. पोस्ट ग्रेजुएशन लोनजो विद्यार्थी ग्रेजुएशन के बाद की पढ़ाई करना चाहते हैं उसके लिए किसी भी बैंक से पोस्ट ग्रेजुएशन लोन लिया जा सकता है। इसलिए उनको कोई भी स्टूडेंट या कोई भी एंप्लॉय ले सकता है। और लोन लेकर अपने आगे की पढ़ाई पूरी कर सकता है।

4. एजुकेशन लोन फॉर चिल्ड्रनयह लोन जरूरतमंद बच्चों के पेरेंट्स को दिया जाता है, जो अपने बच्चों की पढ़ाई करवाना चाहते हैं,लेकिन उनके पास में पैसा नहीं है। ऐसे में एजुकेशन लोन सभी माँ बाप अपने बच्चों के लिए लेकर उनको पढ़ाई करा कर बेहतर भविष्य दे सकते हैं।

Education loan लेने के फायदे

सभी विद्यार्थी उनके माता-पिता अपने बच्चों की पढ़ाई के लिए लोन लेकर उनको अच्छा भविष्य दे सकते हैं। आइए एजुकेशन लोन लेने की क्या क्या फायदे होते है…

  • एजुकेशन लोन लेकर अभी स्टूडेंट अपनी पढ़ाई अपनी इच्छा के अनुसार कर सकते हैं।
  • एजुकेशन लोन अलग-अलग प्रकार के डिप्लोमा व डिग्री के लिए दिया जाता है।
  • एजुकेशन लोन की मदद से आप देश में ही नहीं बल्कि विदेश में पढ़ाई कर सकते हैं।
  • एजुकेशन लोन को भरने का समय 15 साल का होता है यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप लोन की राशि को कितने समय में भरते हो।
  • अगर आपकी पढ़ाई पूरे होने के 1 साल के अंदर आपके अच्छी नौकरी लग जाती है तो आप अपना लोन emi के रूप में भर सकते हो।
  • लड़कियों के लिए एजुकेशन लोन में विशेष छूट का प्रावधान भी होता है।
  • इसके अलावा सरकार के द्वारा एजुकेशन लोन पर सब्सिडी भी दी जाती है।
  • ₹400000 से कम के एजुकेशन लोन के लिए किसी गारंटर की आवश्यकता नहीं पड़ती है।

एजुकेशन लोन के लिए लोन की राशि

एजुकेशन लोन के लिए लोन की राशि आपके लोन के प्रकार के ऊपर निर्भर करती है। आप किस तरह का लोन लेना चाहते हो। उसके हिसाब से ही लोन की राशि दी जाती है। एजुकेशन लोन कम से कम आप अगर ग्रेजुएशन पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई करना चाहते हो तो 4 से ₹5लाख तक का लोन ले सकते हैं। इसके अलावा अगर आप कुछ प्रोफेशनल डिग्री डिप्लोमा लेना चाहते हो। उसके लिए आपको 10 से 15लाख रुपए तक का लोन आसानी से मिल जाएगा। सभी बैंकों में एजुकेशन लोन की राशि अलग-अलग प्रकार की दी जाती है। इसके अलावा आप हमारे देश के किसी भी शिक्षण संस्थान के अंतर्गत बड़ाई करना चाहते हो अच्छे डिग्री लेना चाहते हो, उसके लिए आपको 15 से 20 लाख रुपए का लोन मिल जाएगा। विदेश में पढ़ाई के लिए 50 से ₹80 लाख तक का लोन आप ले सकते हो।

एजुकेशन लोन पर लगने वाला ब्याज पर प्रोसेसिंग चार्ज

एजुकेशन लोन लेने के लिए सभी बैंको के द्वारा अलग-अलग ब्याज की दर निर्धारित की जाती है। वैसे सामान्यता एजुकेशन लोन पर लगने वाला ब्याज 8% से लेकर 14% तक का होता है। इसके अलावा अगर कोई विद्यार्थी गरीब है या बहुत मेघावी स्टूडेंट के हिसाब से उसके लोन में ब्याज की दर पर रियायत बैंक के द्वारा दे दी जाती है, और एजुकेशन लोन प्रोसेसिंग चार्ज 1% से 4% तक लगाया जाता है।

एजुकेशन लोन के भुगतान का समय

एजुकेशन लोन की राशि को मिलने के बाद उसको भुगतान का समय 15 साल का दिया जाता है। इसके अलावा यह लोन एक पढ़ाई के लिए मिलता है अगर आप पढ़ ले कर अपने पैरों पर खड़े हो जाते हैं तो उसके बाद ही इस लोन को ईएमआई के रूप में भरा जाता है।

इस लोन में एमआई की जो किस्त होती है,वह बहुत ही कम होती हैं ताकि स्टूडेंट्स को लोन भरने में परेशानी ना हो।

एजुकेशन लोन के लिए योग्यताएं

एजुकेशन लोन लेने के लिए निम्न योग्यताओं का होना जरूरी है। इसके आधार पर ही आप एजुकेशन लोन ले सकते हैं आइए जानते हैं…

  • एजुकेशन लोन के लिए सबसे जरूरी बात स्टूडेंट को भारत का नागरिक होना जरूरी है।
  • उसकी उम्र एडमिशन के लिए कोर्स के अनुसार निर्धारित होनी चाहिए।
  • स्कूल या कोई भी शिक्षण संस्थान कॉलेज भारत सरकार, राज्य सरकार, विदेश के द्वारा मान्यता प्राप्त होना चाहिए।
  • लोन की राशि ₹400000 से अधिक है तो बैंक मैं गारंटर के तौर पर माता-पिता या उसकी किसी भी रिश्तेदार को जोड़ा जाता है। ताकि लोन पूरी तरह सुरक्षित रहे।
  • इसके अलावा बैंक में सिक्योरिटी के तौर पर कोई प्रॉपर्टी या कोई भी सिक्योरिटी के रूप में चीज को बैंक के पास में गिरवी रखना पड़ता है।

एजुकेशन लोन के लिए जरूरी दस्तावेज

एजुकेशन लोन के लिए कुछ जरूरी कागजातों की भी आवश्यकता पड़ेगी इसके आधार पर ही लोन मिलता है

  • आधार कार्ड
  • कॉलेज का एडमिशन फीस का स्लिप लेटर
  • पास किए गए पिछले कॉलेज स्कूल की मार्कशीट
  • लोन के लिए गारंटर( माता-पिता या रिश्तेदार उनका पूरा विवरण)
  • सब्सिडी के लिए माता-पिता का आय प्रमाण पत्र
  • सिक्योरिटी के रूप में किसी भी प्रॉपर्टी या किसी भी कीमती चीज के कागज

एजुकेशन लोन लेने की प्रक्रिया

एजुकेशन लोन लेने के लिए आप ऑनलाइन में ऑफलाइन दोनों ही तरीके से आवेदन कर सकते हैं। सबसे पहले ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको किसी भी सरकारी बैंक या प्राइवेट बैंक में जाकर एजुकेशन लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। वहां पर आप सभी जरूरी दस्तावेज में के बैंक में जाकर बैंक के द्वारा जो भी नियम व शर्तें होती हैं उनके आधार पर सभी कार्य करके लोन के लिए आवेदन करके एजुकेशन लोन ले सकते हैं।

आपके सभी कागजातों की जांच की जाएगी इसके अलावा गारंटर के रूप में माता-पिता या किसी रिश्तेदार का उस बैंक में अकाउंट होना जरूरी है। इसके अलावा उसके सभी कागजात भी एजुकेशन लोन के लिए लगते हैं, और सिक्योरिटी के रूप में भी आपको किसी चीज की गारंटी देनी पड़ती है। अगर आपका लोन चार लाख से कम है, तो आपको कोई सिक्योरिटी नहीं देनी होती और अधिक लोन होने पर ही सिक्योरिटी बैंक के पास गिरवी रखनी पड़ती है।

इसके बाद भी बैंक से आपको लोन मिल पाएगा। इसके अलावा ऑनलाइन एजुकेशन लोन के लिए आपको किसी भी बैंक की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर सभी जानकारियों का विवरण उसमें देना होगा। उसके बाद आपकी कागजी कार्रवाई की जांच की जाएगी। अगर आपके द्वारा दी गई सभी जानकारियां सही है, तो आपको लोन के लिए अप्रूवल मिल जाएगा, और 24 घंटे 48 घंटे के दौरान आपको लोन मिल जाएगा।

एजुकेशन लोन जमा नहीं करने पर

अगर आपने बैंक से एजुकेशन लोन लिया है और किसी कारणवश उस लोन को नहीं भर पाते हो तो जो आपने गारंटी के रूप में किसी रिश्तेदार या अपने माता पिता के कागजात बैंक में लगाए हैं, इससे उनके सिविल स्कोर पर बहुत असर पड़ेगा। आगे भविष्य में वह किसी अन्य चीज के लिए लोन नहीं ले पाएंगे या तो लोन की राशि को उन लोगों को भरना पड़ेगा। अगर वह भी नहीं भरते हैं, तो उन लोगों की क्रेडिट रेटिंग नेगेटिव हो जाती है।

इसके अलावा भी बैंक आपके ऊपर कोई भी कानूनी रूप से एक्शन ले सकता है। जिसके जिम्मेदार सिर्फ और सिर्फ केवल आप हो सकते हो, क्योंकि बैंक के पास में ना सिर्फ आपके माता-पिता या रिश्तेदार की गारंटी होती है, बल्कि सिक्योरिटी के रूप में आप की चीज भी बैंक के पास में गिरवी रखी होती है,इसीलिए बैंक को पूरा अधिकार होता है, कि वह आपके ऊपर कोई भी कानूनी कार्रवाई कर सकें।

निष्कर्ष

पढ़ाई जीवन का मूलभूत आधार है। इसके आधार पर हर व्यक्ति अपने हर सपने को पूरा कर सकता है। दोस्तों आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको एजुकेशन लोन किस प्रकार से किया जाता है? एजुकेशन लोन क्या होता है? इसके बारे में संपूर्ण जानकारी इस आर्टिकल के द्वारा समझाई है।अगर आपको यह जानकारी पसंद आए तो लाइक शेयर जरूर कीजिए, और इससे और अधिक जानकारी के लिए या अन्य किसी प्रकार के सुझाव के लिए आप हमारे कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट करके पूछ सकते हैं।

FAQ

एजुकेशन लोन किस प्रकार का लोन होता है?

पढ़ाई के लिए मिलने वाला लोन

एजुकेशन लोन लेने के लिए किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है?

आधार कार्ड, पैन कार्ड, फोटो

क्या एजुकेशन लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है?

जी हां

Read in English