Marriage Loan क्या है?

शादी हर व्यक्ति के जीवन का बहुत ही खूबसूरत पल होता है। आज के समय में तो बहुत से लोग अपनी अपनी शादी को कुछ खास बनाना चाहते हैं, लेकिन यह सब उनके बजट में नहीं होता है। इसके कारण वह अपनी पसंद के अनुसार शादी को नहीं कर पाते हैं। इन्हीं सब परेशानियों को दूर करने के लिए और शादी के सभी जरूरतों को पूरा करने के लिए आज बहुत से बैंक और एनबीएफसी फाइनेंस कंपनियों के अंतर्गत शादियों के लिए लोन मिलता है।

marriage-loan-in-hindi

अगर आप एक अच्छी शादी अपनी या अपने बहन या भाई की करना चाहते हैं, और अच्छी शादी की योजना भी बना रहे हैं,और इतना खर्चा करने के लिए आपके पास बजट नहीं है। ऐसे नहीं आप किसी भी बैंक के पास में जाकर मैरिज लोन ले सकते हैं। आइए आज हम आपको बताते हैं मैरिज लोन किस तरह से लिया जाता है। मैरिज लॉन को लेने के क्या-क्या फायदे हो सकते हैं, मैरिज लोन लेने के लिए किन-किन जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होती है, आदि बहुत मैरिज लॉन से जुड़ी हुई जानकारी आपको देने जा रहे हैं…

क्या होता है Marriage Loan

मैरिज लोन एक प्रकार का पर्सनल लोन ही होता है, या फिर हम इसको पर्सनल लोन के रूप में ही देख सकते हैं। मैरिज लॉन एक प्रकार से अनसिक्योर्ड लोन की कैटेगरी में ही आता है। कोई भी व्यक्ति अपने यहां एक अच्छी शादी करना चाहता है, लेकिन पैसे के अभाव के कारण अपने सपनों को पूरा नहीं कर पाता है। ऐसे में आप बैंक से लोन लेकर अच्छी शादी कर सकते हो। शादी में बहुत से खर्चे होते हैं, जो बैंक के द्वारा मैरिज लोन को लेकर पूरे किए जा सकते हैं। शादी के लिए बैंक के द्वारा लोन लेने की प्रक्रिया  मैरिज लोन कहलाती है।

मैरिज लोन की विशेषताएं

किसी भी सरकारी बैंक या गैर सरकारी बैंक के द्वारा लोन लेने पर उन सभी की लोन के लिए कुछ विशेषताएं होती हैं आइए जानते हैं..

  • अगर आप एक नौकरी पेशा व्यक्ति है, या फिर आपकी किसी सरकारी विभाग में नौकरी है। ऐसे में आप मैरिज लोन के लिए आवेदन करते हैं, तो आपको तुरंत मैरिज लोन मिल जाता है। इसके अलावा अगर कोई पेंशन लेने वाला व्यक्ति है। वह भी इस लोन के लिए आवेदन कर सकता है।
  •  सभी बैंकों में अलग-अलग लोन मिलने का प्रोसेस होता है, और लोन की राशि भी व्यक्ति के सिविल स्कोर, बैंक स्टेटमेंट आदि को देखने पर मिलती है अगर आपको मैरिज के लिए लोन राशि के लिए आवेदन करना है, तो आप एसबीआई बैंक में आवेदन कर सकते हैं।वहां पर आप को अधिकतम लोन की राशि ₹20 लाख तक की मिल जाती है। जिसका इस्तेमाल आप शादी से जुड़े हुए सभी खर्चों के लिए कर सकते हैं, और एक अच्छी और बेहतर शादी कर सकते हैं।
  • इसके अलावा अगर आपने किसी भी बैंक किया किसी संस्थान से लोन लिया है, तो सभी जगह मैरिज लोन के लिए भरने का जो समय है। वह कम से कम 5 साल तक के लिए मिल जाता है। ऐसे में आप आसानी से लोन की ईएमआई को चुका सकते हो।
  • किसी भी बैंक में लोन के लिए आवेदन करने के लिए आप ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों प्रकार से लोन के लिए आवेदन कर सकते हो। ऑनलाइन अगर आप आवेदन करते हो तो बहुत कम दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है। और जो भी बैंक की फॉर्मेलिटीज होती है। वह सब बहुत कम हो जाती है।अगर आप ऑफलाइन आवेदन करते हो तो उसमें समय भी लगता है। और कागजी कार्रवाई भी बहुत ज्यादा होती है।

Marriage Loan के लिए ब्याज व प्रोसेसिंग चार्ज

सभी बैंकों और गैर वित्तीय संस्थान अर्थात एनबीएफसी बैंक मैरिज लोन के ऊपर ब्याज की दर बहुत अधिक लगाते हैं। क्योंकि आप सब जानते हो मैरिज लोन एक प्रकार का अनसिक्योर्ड लोन है। और यह जो लोन की राशि है, वह शादी के खर्चों को कवर करने के लिए ही दी जाती है।

आमतौर पर Marriage Loan पर ब्याज की दर 11% से शुरू की जाती है। यह आपके क्रेडिट स्कोर भुगतान की हिस्ट्री कमाई का स्त्रोत क्या है, और आपका क्रेडिट के आधार के ऊपर ही ब्याज 24 से 25% तक बढ़ भी सकता है। इसके अलावा इन सभी में प्रोसेसिंग फीस एक परसेंट 1% से 3% तक होती है। मैरिज लोन के लिए आवेदन जब आप करते हो तो सभी बैंकों की और गैर वित्तीय बैंक कि जो ब्याज की दर होती है, वह अलग अलग होती है। इसीलिए मैरिज लोन के लिए आवेदन करते समय ब्याज की दर को देखने के बाद ही लोन के लिए आवेदन करें।

मैरिज लोन के लिए मिलने वाली लोन की राशि

जैसा कि आप सभी लोग जानते हो एक सामान्य रूप से होने वाली शादी लगभग 10 से 15 लाख रुपए का खर्चा आ जाता है। अगर आप इस शादी को और अच्छी बनाना चाहते हो तो बैंक के द्वारा लोन लेकर अपने सपनों के मुताबिक अच्छी शादी कर सकते हो। किसी भी बैंक या फिर नॉनफाइनेंशियल कंपनियां उनके द्वारा मैरिज के लिए लोन के लिए आवेदन करने पर आपको आपकी जॉब प्रोफाइल देखकर,आपके सिविल इसकोर की जांच करके, आपके बैंक की क्रेडिट हिस्ट्री देख कर ही,आप को लोन मिल सकता है।

कम से कम आप मैरिज के लिए 20से 25लाख रुपए के लोन के लिए आवेदन कर सकते हो। जैसा आप जानते हो यह एक अनसिक्योर्ड लोन है,इसीलिए इस लोन को भरने के लिए थोड़ी ब्याज की दर इसमें ज्यादा लगती है। इसीलिए आप अपनी जरूरत के अनुसार ही मैरिज लोन ले ताकि इसको भुगतान करने में कोई परेशानी ना हो इस लोन के द्वारा आप अपनी शादी की बहुत से छोटे छोटे खर्चे होते हैं। इसके अलावा बड़े खर्चे भी सभी को इस अमाउंट में पूरा किया जा सकता है।

मैरिज लोन लेने के फायदे

जैसा आप सब लोग जानते हो किसी के घर में शादी हो और अगर उसका सपना एक अच्छी शादी करने का हो तो ऐसे में वह बैंक के द्वारा मैरिज लोन लेकर अपनी शादी को अच्छी बना सकते हैं,आइए जानते हैं बैंक के द्वारा मैरिज लोन लेने से क्याक्या फायदे हो सकते हैं

  • मैरिज लोन लेने का सबसे अच्छा फायदा यह होता है, कि आपकी शादी के सभी खर्चों की पूर्ति मैरिज लोन के द्वारा आसानी से हो सकती है।
  • आपने जिस तरह की शादी का एक सपना सोचा है आप मैरिज लोन के द्वारा वह सब कर सकते हैं। क्योंकि शादी लाइफ में एक बार होती है बार बार नहीं होती है।
  • मैरिज लोन को भरने का समय अधिकतम 5 साल का होता है। इसमें आप आसानी से अपनी अच्छी शादी करके और उस पैसे का भुगतान कर सकते हो।
  • जो लोन की राशि का भुगतान किया जाता है। मासिक किस्तों के रूप में ब्याज के साथ ही होता है।
  • अगर आप बैंक द्वारा लिए गए लोन का भुगतान एक साथ करना चाहते हो तो एक साथ कर सकते हो। इसके अलावा अगर आप उसको मासिक ईएमआई के रूप में भरना चाहते हो तो बैंक के द्वारा इस तरह की सुविधा भी दी जाती है।
  • सभी बैंक और गैर वित्तीय बैंक के द्वारा के द्वारा मिलने वाले मैरिज लोन मासिक ईएमआई के आधार पर भी दिए जाते हैं जो कि ग्राहक के लिए सही और फायदेमंद होते हैं।

मैरिज लोन के भुगतान का समय

मैरिज लोन के लिए किसी भी बैंक या फाइनेंसियल कंपनी में आवेदन करने के लिए उसमें भुगतान का समय पहले से ही निश्चित कर दिया जाता है। इसको भुगतान करने के लिए आप कम से कम 6 महीने में भी कर सकते हो। अगर आपने 6 महीने के दौरान इस लोन को नहीं भरा तो इसका अधिकतम समय 5 साल का भी बैंक के द्वारा दिया जाता है।

यह आपके ऊपर निर्भर करता है, कि आप इस लोन को मासिक किस्तों के रूप में भरना चाहते हो या फिर एक साथ इस लोन की राशि को भरना चाहते हो। यह बैंक में लोन के आवेदन करने से पहले उस में बता दिया जाता है। लोन का भुगतान किस तरह से आप करोगे। आपकी जैसी सुविधा होती है। उसी हिसाब से आप लोगों का भुगतान कर सकते हो अगर आपकी ईएमआई के रूप में भुगतान करोगे तो आपके लिए आसानी होगी। आपके मासिक खर्चों में किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं होगी,और आपकी लोन की राशि आसानी से चूक भी जाएगी।

मैरिज लोन के लिए पात्रता

शादी के लिए जब भी आप पर्सनल लोन या मैरिज लॉन के लिए आवेदन करते हो तो बहुत से कारण होते हैं जिनके ऊपर आप लोन ले सकते हो हर आवेदन कर्ता के लिए अलग-अलग प्रकार की योग्यताएं निर्धारित होती है उन्हीं के आधार पर ही बैंक के द्वारा लोन दिया जाता है

1.आयुमैरिज लॉन के लिए आवेदन करने वाली की आयु कम से कम 21 साल की होनी चाहिए। अधिकतम आयु में लोन के लिए 58 साल की होती है, लेकिन यह उन व्यक्तियों के लिए 58 वर्ष की आयु होती है, जो वेतन भोगी अर्थात जिनकी पेंशन आती हो उनके लिए ही यह आयु सीमा निर्धारित की जाती है। उसके अलावा जिनका खुद का व्यापार है उस व्यक्ति की आयु 65 वर्ष तक की मान्य हो सकती है अर्थात व्यापारी वर्ग के व्यक्ति 65 वर्ष तक की आयु के भी लोन के लिए आवेदन कर सकता है।

2.मासिक आयसामान्य तौर पर मैरिज लोन के लिए कम से कम व्यक्ति की ₹18000 की मासिक आय होनी जरूरी है। और जो उधार लेने वाले व्यक्ति हैं उनके लिए 25000 की मासिक आय होने जरूरी है। आवेदन करने वाले व्यक्ति की मासिक आय उसके आवेदन करने वाले शहर और उसके आयु के ऊपर भी निर्भर करते हैं।

3.रोजगारव्यक्ति का खुद का व्यवसाय हो या फिर पेंशन धारी हो या फिर नौकरी पेशा हो वह व्यक्ति मैरिज लोन के लिए आवेदन कर सकता है। मैरिज लोन प्राप्त करने के लिए व्यक्ति के पास मासिक आय का एक सही स्रोत होना चाहिए, क्योंकि उसको भुगतान करते समय आप कैसे लोन को भरोगे इसीलिए कमाई का कोई ना कोई साधन होना जरूरी है।

4.सिविल स्कोरमैरिज लोन के लिए आवेदन करने के लिए सबसे ज्यादा आपके लोन की राशि पर असर सिविल इसको के द्वारा ही पड़ता है। लोन लेने वाले व्यक्ति का सिविल स्कोर 700 से अधिक होना चाहिए। क्योंकि अगर आपका सिविल स्कोर इससे कम है तो शायद आपको लोन नहीं मिल पाएगा। अगर आप किसी चीज को बैंक में सिक्योरिटी के रूप में रखकर मैरिज लोन के लिए आवेदन करते हो तो शायद आपकी ब्याज की दर कम ली जाए, अन्यथा आपके लोन की राशि पर ब्याज की दर भी अधिक ली जा सकती है।

5.शादी का कार्डबैंक में मैरिज लोन के लिए सबसे जरूरी आपको शादी के कार्ड को भी लगाना बेहद जरूरी होता है।

मैरिज लोन लेने के लिए जरूरी दस्तावेज

मैरिज लोन लेने के लिए जिन जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है उनकी जानकारी निम्न प्रकार से है-

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • एड्रेस प्रूफ
  • सैलरी स्लिप
  • फोटो
  • बैंक स्टेटमेंट

मैरिज लोन लेने के लिए आवेदन

मैरिज लॉन के आवेदन के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही प्रकार से लोन लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ऑफलाइन आवेदन – मैरिज लोन लेने के लिए आप किसी भी बैंक या फिर एनबीएफसी फाइनेंसियल कंपनी के द्वारा आवेदन कर सकते हो। आवेदन करने के लिए आपको सभी जरूरी दस्तावेजों के साथ बैंक में जाकर आपको बैंक मैनेजर से बात करनी होगी। वहां आपको लोन के लिए आवेदन फॉर्म भरना होगा। और सभी कागजी कार्रवाई करने के बाद उनको वहां सबमिट करवाना होगा। उसके बाद आपका लोन प्रोसेसिंग में लग जाएगा। आपके सभी कागजातों की जांच की जाएगी और 48 घंटे के दौरान आपके पास में एक वेरिफिकेशन के लिए कॉल आ जाएगा। उसके बाद आपको 3 से 5 दिन के अंदर एक समझौते के पेपर पर हस्ताक्षर करने के बाद ही लोन मिल जाएगा।

ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

ऑनलाइन मैरिज लोन के लिए आवेदन करने के लिए आप घर बैठे अपने मोबाइल फोन या लैपटॉप के माध्यम से किसी भी बैंक में कर सकते हो।

  • सबसे पहले आपको अपने फोन से किसी भी बैंक की जैसे एसबीआई बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा आईसीआईसीआई बैंक, पैसा बाजार डॉट कॉम इनकी ऑफिशल वेबसाइट को ओपन करना होगा।
  • उसके बाद में अपना यूजर आईडी पर पासवर्ड को डालना होगा।
  • उसके बाद अपने नेट बैंकिंग अकाउंट को लॉगिन करना होगा।
  • इसके बाद लोन के लिए आवेदन करने के लिए आपको अपनी सभी जानकारी पैन कार्ड,आधार कार्ड,एड्रेस प्रूफ आदि की भरनी होगी।
  • इन सभी जानकारियों को चेक करने के बाद सबमिट करना होगा।अगर आपके द्वारा दी गई सभी जानकारियां सही है, तो आपके पास में 48 घण्टे में एक वेरिफिकेशन कॉल आ जाएगा।
  • इसके बाद में आपको बैंक के द्वारा भी सभी जानकारियां दी जाएंगी। इसके लिए आपके पास में वापस से बैंक से कॉल आएगा।
  • उसके बाद आपको एक समझौते के पेपर पर हस्ताक्षर करने के बाद में तीन से 5 दिनों में आपको मिल जाएगा।

मैरिज लोन देने वाली बैंक

आज के समय में इंसटेंट मैरिज लॉन देने वाली कुछ बैंक में फाइनेंस कंपनी है। जिनकी जानकारी नीचे है..

  • एसबीआई बैंक ( योनो बैंक)
  • आईसीआईसीआई बैंक
  • पैसा बाजार डॉट कॉम
  • बजाज फाइनेंस

इन सभी के माध्यम से भी व्यक्ति अपनी शादी के लिए या अपनी बहन या भाई घर में किसी की शादी के लिए इंस्टेंट लोन लेकर शादी की सभी जरूरतों को पूरी कर सकता है।

निष्कर्ष

आज हमें आपको इस आर्टिकल के द्वारा what is मैरिज लोन के बारे में विस्तार से बताया है। इसलिए शादी के लिए किस प्रकार से आप लोन के लिए आवेदन कर सकते हो। किन किन जरूरी दस्तावेजों किसने जरूरत पड़ती है। सभी जानकारी विस्तृत रूप से बताई है।

 उम्मीद है आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल पसंद आया होगा।इससे जुड़ी किसी अन्य प्रकार की जानकारी के लिए या अन्य सुझाव के लिए आप हमारे कमेंट सेक्शन से जुड़ सकते हैं।

FAQ

मैरिज लोन क्या होता है?

शादी के लिए लिया जाने वाला लोन

मैरिज लोन किस प्रकार का लोन है?

अनसिक्योर्ड लोन

क्या मैरिज लोन लेने के लिए वेतन भोगी व्यक्ति आवेदन कर सकते हैं?

जी हां