Personal Loan क्या है?

पर्सनल लोन एप व्यक्ति की किसी भी जरूरी समस्या को पूरा करने के लिए बहुत अच्छा उपाय है। पर्सनल लोन लेने के लिए आपको बैंक में किसी गारंटी या कोई वस्तु को गिरवी रखने की भी जरूरत नहीं पड़ती है, और आप अपनी जरूरत के अनुसार बैंक से आसानी से लोन ले सकते हो।

personal-loan-in-hindi

आज हम आपको पर्सनल लोन किस तरह से लिया जाता है, और इसके लिए क्या-क्या योग्यताएं होती है इसके बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं इसके अलावा लोन कितने प्रकार के होते हैं। पर्सनल लोन के लिए किन-किन कागजात का होना भी जरूरी होता है आइए जानते हैं Personal Loan की विस्तार से जानकारी के बारे में

Table of Contents

क्या होता है Personal Loan

पर्सनल लोन एक प्रकार से अनसिक्योर्ड लोन इतना उनको लेने के लिए एक व्यक्ति को बैंक के पास में किसी गारंटर या फिर अपनी किसी कीमती वस्तुओं को गिरवी रखने की भी जरूरत नहीं होती है हालांकि इस नोन को लेने के लिए बहुत अधिक ब्याज व्यक्ति को भरना पड़ता है इसके अलावा लोन भरने का समय बीच में कम होता है।

पर्सनल लोन किन परिस्थिति में मिल सकता है

Personal Loan लेने के लिए व्यक्ति की अपनी बहुत से निजी समस्याएं होती हैं। जिनको लेकर वह किसी भी बैंक में लोन के लिए आवेदन कर सकता है। आज के समय में हर व्यक्ति पर्सनल लोन शादी पार्टी, स्कूल या अपने बच्चों के कॉलेज के एडमिशन या फिर कोई बड़ी बीमारी के लिए पर्सनल लोन के लिए आवेदन करता है।

इसके अलावा खुद का कोई निजी ऐसा काम भी हो सकता है। इसके चलते पर्सनल लोन ले सकते हो। आप सब लोग जानते हो कि आज मानव जीवन परिस्थितियों और परेशानियों से भरा हुआ है। कब, कौन सी समस्या आज हमारे जीवन में आ जाए कुछ नहीं कहा जा सकता ऐसे में सिर्फ एक ही उपाय सामने आता है, कि बैंक के द्वारा लोन लेकर अपनी समस्या से बचा जाए।

Personal Loan लेने के लिए कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

अगर आप किसी भी बैंक से अपने लिए पर्सनल लोन लेना चाहते हो या फिर भी रहे हो तो उसे जुडी कुछ महत्वपूर्ण बातें हैं जिनका आपको बहुत ध्यान रखना होगा ताकि भविष्य में आपको लोन लेने के बाद किसी परेशानी का सामना ना करना पड़े..

  • सबसे पहले लोन के लिए हमेशा सरकारी बैंक और विश्वसनीय बैंक से ही लोन आवेदन करना चाहिए।
  • लोन के लिए आवेदन तभी करें जब आपके पास में पैसे का कोई अन्य विकल्प ना हो।
  • लोन लेने के लिए किसी एजेंट या भारी व्यक्ति की मदद भी ना ले।
  • लोन के लिए बहुत कम दस्तावेज की जरूरत होती है।
  • लोन के लिए आप जो बैंक में डॉक्यूमेंट दे रहे हो वह किस लोन के लिए ले रहे हो उसके बारे में भी आपको जानकारी जरूर होनी चाहिए।
  • इसके अलावा लोन की राशि आप बैंक से तब ही ने जब आपके पास में हर महीने ईएमआई चुकाने के लिए कोई कमाई का स्रोत हो।
  • बैंक के द्वारा दी गई सभी टर्म एंड कंडीशन को जरुर पढ़ लेना चाहिए। ताकि भविष्य में आपको कोई परेशानी ना हो।

पर्सनल लोन लेने के फायदे

जैसा आप लोग जानते हो कि पर्सन लोन लेने के व्यक्ति के बहुत से फायदे हो सकते हैं क्योंकि उसमें उनकी सभी समस्याओं का समाधान हो जाता है आइए जानते हैं पर्सनल लोन लेने के और क्या-क्या फायदे बैंक के द्वारा भी दिए जाते हैं…

  • सबसे पहले पर्सनल लोन के लिए अगर आप किसी भी प्राइवेट बैंक क्या सरकारी बैंक में आवेदन करते हो तो यह लोन आपको बहुत जल्दी मिल जाता है।
  • पर्सनल लोन एक प्रकार का अनसिक्योर्ड लोन है। इसीलिए इस्लाम के द्वारा किसी चीज को आपको बैंक में गिरवी नहीं रखना पड़ता है।
  • पर्सनल लोन लेने के लिए बहुत कम दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है।
  • पर्सनल लोन लेने के लिए सबसे पहले बैंक आप को परखने के लिए बहुत कम राशि में लोन देता है।
  • अगर आपका कोई सैलरी अकाउंट है या फिर आपकी सैलरी अकाउंट में आती है उसको देखने के बाद ही बैंक आपके लिए पर्सनल लोन का अप्रूवल देता है। अकाउंट की पूरी स्टेटमेंट देखने के बाद ही बैंक लोन देता है।
  • पर्सनल लोन का उपयोग आप अपने किसी भी निजी जरूरी काम के लिए कर सकते हो।
  • पर्सनल लोन का जवाब भुगतान करते हो तो आपको टैक्स में कोई बेनिफिट नहीं मिलता है क्योंकि पहले भी आपको बता चुके हैं कि यह एक अनसिक्योर्ड लोन है।

Personal Loan लेने के क्या क्या नुकसान होते हैं

व्यक्ति को जब पैसे की जरूरत होती है तो उस समय में वह किसी भी नुकसान की परवाह नहीं करता है। उसको सिर्फ सामने अपनी मुसीबत और पैसा नजर आता है ऐसे में जवाब बैंक के द्वारा पर्सनल लोन के लिए आवेदन करते हो तो कुछ सावधानियां बरतनी पड़ती हैं बैंक के नियम और शर्त देखने के बाद ही आपसे पर्सनल लोन के लिए आवेदन करें तो आपके लिए सही रहेगा पर्सनल लोन लेने के कुछ फायदे भी होते हैं तो कुछ नुकसान भी होते हैं आइए जानते हैं पर्सनल लोन लेने के बाद क्या क्या नुकसान हो सकते हैं..

  • पर्सनल लोन एक अनसिक्योर्ड लोन है इसीलिए इसमें ब्याज थोड़ा ज्यादा लगता है।
  • अनसिक्योर्ड लोन की वजह से ही इसमें ई एम आई बहुत कम होती है।

इन दो बड़ी समस्याओं की वजह से ही व्यक्ति को नुकसान उठाना पड़ सकता है क्योंकि ब्याज और यह माई दोनों ही इंसान के लिए बहुत बड़ी परेशानी खड़ी कर सकते हैं।

पर्सनल लोन लेने के लिए कहां पर आवेदन करना सही होता है

पर्सनल लोन देने के लिए आप सबसे पहले यह याद रखी थी जिस बैंक से लोन ले रहे हो हो विश्वास करने लायक है अर्थात विश्वसनीय है या नहीं है इसके अलावा अगर लोन आप दे रहे हो तो किस सरकारी बैंक से लोन तो आपके लिए ज्यादा सही होगा। आज के समय में बहुत सारी ऐसी ऑनलाइन लोन देने वाली बैंक भी है जिसे आप ऑनलाइन ही आसानी से लोन ले सकते हो ।आइए जानते हैं किन-किन बैंकों में आप पर्सनल लोन देने के लिए आवेदन कर सकते हो..

  • एसबीआई पर्सनल लोन
  • भारतीय स्टेट बैंक पर्सनल लोन
  • आईसीआईसीआई पर्सनल लोन
  • एचडीएफसी पर्सनल लोन
  • महिंद्रा फाइनेंस पर्सनल लोन
  • बजाज फाइनेंस पर्सनल लोन

इसके अलावा भी और बहुत सी पर्सनल लोन देने वाले बैंक है जिनके द्वारा आप सभी जानकारियों को सही ढंग से जांच करने के बाद पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकते हो हमने सिर्फ आपको कुछ ही विश्वास करने वाली बैंकों के नाम बताए हैं।

पर्सनल लोन की कीमत

जब भी आप किसी बैंक या फिर किसी भी वित्तीय संस्थान में पर्सनल लोन के लिए आवेदन करते हो तो हमेशा पर्सनल लोन आपके बैंक के सिविल इसकोर को देखने के बाद ही किया जाता है अर्थात आपकी बैंक की स्टेटमेंट किस तरीके की हैं उसके आधार पर पर्सनल लोन मिलता है पर्सनल लोन एक प्रकार का अनसिक्योर्ड लोन है इसमें बैंक में किसी प्रकार की सिक्योरिटी नहीं देनी पड़ती अर्थात किसी चीज को गिरवी नहीं रखना पड़ता है पर्सनल लोन के लिए आप को बैंक से आपके बैंक खाते में कितने रुपए के लिए लेन होती है अर्थात आप की कितनी सैलरी बैंक अकाउंट में आती है उसके बेस पर लोन की राशि 3 से 5 गुना अधिक आपको मिल सकती है।

 एक प्रकार से अगर देखा जाए तो पर्सनल लोन आप बहुत ज्यादा मुसीबत पड़े तभी ले तो सही रहता है जो कि पर्सनल लोन लेने के लिए ब्याज भी अधिक लगता है और लोन को भरने का समय भी बहुत कम होता है इसीलिए अपनी जरूरत के हिसाब से ही इस लोन को ले। पर्सनल लोन सभी बैंकों में अलग-अलग प्रकार के मिलते हैं वैसे अधिकतम पर्सनल लोन आप ₹500000 तक का ले सकते हैं।

पर्सनल लोन पर लगने वाला ब्याज

जैसा कि आपको पहले ही बता चुके हैं जब आप पर्सनल लोन लेते हो तो यह एक प्रकार का असुरक्षित लोड होता है इसलिए इसमें ब्याज थोड़ा अधिक लगता है पर्सनल लोन के लिए आपको 14 से 25% तक का ब्याज वार्षिक करना पड़ता है वैसे सभी बैंकों में अलग-अलग प्रकार की ब्याज की दर होती हैं आप अपनी जरूरत के अनुसार जहां आपको ब्याज थोड़ा कम लगे वही सही आप पर्सनल लोन के लिए आवेदन करें ताकि आपको पर्सनल लोन को भरने में कोई परेशानी नहीं आए।

पर्सनल लोन पर लगने वाले अन्य चार्ज

जब बैंक से पर्सनल लोन ले रहे हो तो उस पर ब्याज तो लगाया ही जाता है इसके अलावा कुछ अन्य चार्ज भी होते हैं जिनको भी बैंक जब आपको नॉन राशि देता है उसमें से पहले ही काट लेता है आइए आप सभी को जानकारी के लिए उन सभी चार्जेज बारे में बता दे

  • प्रोसेसिंग फीस जब भी आप पर्सनल लोन के लिए बैंक में आवेदन करते हो तो शुरुआत में बैंक लोन के लिए आपको एक 2% प्रोसेसिंग फीस देनी ही पड़ती है अगर आप का लोन पास नहीं हुआ तो वह आपका कोई प्रोसेसिंग चार्ज नहीं लगता है।
  • प्रीपेमेंट चार्ज – प्रीपेमेंट चार्जेस आपसे तब लिए जाते हैं जब आप समय से पहले ही लोन की पूरी राशि को झुका देते हो फाइल बनाने के लिए कुछ राशि आपसे ली जाती है जो कि बहुत कम होती है।
  • Late EMI का चार्ज – जब भी आप लोन लेते हो तो मासिक किस्त के रूप में आपको लोन की राशि को एक निश्चित तारीख में भरना होता है अगर किसी कारणवश उस लोन की राशि को नहीं भर पाते हो तो आप के लोन पर लेट एमआई चार्ज लगाए जा सकते हैं।
  • डॉक्यूमेंट फाइल वेरिफिकेशन – बैंक के द्वारा लोन लेने के लिए आपको वहां से डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए दिए जाते हैं जिसके लिए भी आप से ₹1000 तक का वेरिफिकेशन शुल्क लिया जाता है।

पर्सनल लोन लेने के लिए जरूरी दस्तावेज

जब भी आप किसी बैंक या निजी संस्थान के माध्यम से पर्सनल लोन लेने के लिए आवेदन करते हो उसके लिए कुछ महत्वपूर्ण और जरूरी कागजात की आवश्यकता होती है इनके आधार पर ही आपको लोन दिया जाता है आइए जानते हैं किन किन जरूरी कागजात कि इसमें आवश्यकता पड़ती है…

  • सिबिल स्कोर
  • केवाईसी का फॉर्म
  • बैंक की स्टेटमेंट
  • सैलरी स्लिप
  • आइटीआर
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड

पर्सनल लोन लेने के लिए एबिलिटी

पर्सनल लोन लेने वाले व्यक्ति के लिए कुछ योग्यताओं का होना बेहद जरूरी है उसके आधार पर ही व्यक्ति को लोन मिल सकता है आइए जानते हैं…

  • सबसे पहले लोन लेने वाले व्यक्ति भारत का नागरिक हो।
  • व्यक्ति की आयु 18 वर्ष से अधिक और 60 साल से कम की होनी चाहिए।
  • लोन लेने वाला व्यक्ति नौकरी पेशा हो या फिर उसका खुद का व्यापार होना चाहिए।
  • व्यक्ति की मासिक आय कम से कम 18000 या उससे अधिक की होनी जरूरी है।
  • खुद का चालू बैंक का अकाउंट होना चाहिए।
  • सिबिल स्कोर 700 से अधिक का होना चाहिए।

पर्सनल लोन के लिए आवेदन कैसे करें

जब भी आप अपने निजी समस्याओं के लिए किसी बैंक में या ऑनलाइन पर्सनल लोन देने वाली कंपनियों के माध्यम से लोन के लिए आवेदन करते हो, तो पर्सनल लोन के लिए दूसरे से आवेदन किया जाता है। एक तो ऑनलाइन आवेदन होता है दूसरा ऑफलाइन।

ऑनलाइन आवेदन आप घर बैठे कहीं से भी कर सकते हो। ऑफलाइन के लिए आपको सभी जरूरी कागजातों के साथ में बैंक में जाना पड़ता है। वहां पर आपको लोन के लिए एक आवेदन फॉर्म भरना पड़ता है। उसके बाद आपके सभी कागजातों की जांच होती है। बैंक पहले यह देखता है कि आप लोन लेने के योग है या नहीं है। उसके बाद आप तो उस आवेदन फॉर्म को बैंक में जमा करवाना पड़ता है। अगर आप का लोन पास हो जाता है, तो बैंक के कर्मचारी खुद आपसे संपर्क फोन के माध्यम से या फिर आप को बुलाकर कर लेंगे। इस तरह से आपको लोन मिल जाएगा।

पर्सनल लोन को चुकाने का समय

आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि जब भी कोई व्यक्ति अपनी मुसीबत के समय या किसी भी जरूरी काम के लिए किसी बैंक के द्वारा लोन के लिए आवेदन करता है, तो उसको चुकाने का समय भी पहले से ही निश्चित होता है। पर्सनल लोन एक प्रकार से असुरक्षित लोन है, इसलिए इसको चुकाने की अवधि बहुत कम मिलती है पर्सनल लोन को चुकाने का समय 2 से 5 साल तक का ही होता है। इस दौरान व्यक्ति को लोन चुकाना पड़ता है,नहीं तो उसके लोन की राशि पर और अधिक चार्जेज लगा दिए जाते हैं, या फिर कोई भी कानूनी कार्यवाही भी उसके साथ कि जा सकती है।

लोन लेने के बाद कुछ महत्वपूर्ण बातें के लिए जानकारी

दोस्तों जब भी पर्सनल लोन किसी बैंक से देते हैं तो लोन की राशि मिलने के बाद में सभी निश्चिंत हो जाते हैं और कभी कभी ऐसा हो जाता है कि लोन की ईएमआई को समय पर नहीं भरा जाता आइए जानते हैं लोन लेने के बाद में कुछ महत्वपूर्ण बातें हैं जिनका ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है नहीं तो आपके लिए बहुत गलत भी हो सकता है..

  • लोन का समय पर भुगतानआपकी जानकारी के लिए बता दें कि जब भी आप लोन लेते हो तो उसका भुगतान आपको समय पर करना पड़ता है अगर आपने लोन को समय पर नहीं भरा तो यह आपके सिविल इसको पर बहुत गलत प्रभाव डाल सकता है और फिर आपको भविष्य में फिर कभी लोन ना मिलने में बहुत परेशानी हो सकती है इसके अलावा आपको और अधिक चार्ज के साथ में और अधिक ब्याज के साथ अपने लोन की राशि को भरना पड़ेगा।
  • सेवानिवृत्ति निधि का उपयोग ना लेना – समय पर लोन ना चुकाने के कारण आपका सिविल इसको तो खराब होता ही है, इसके अलावा लोन की राशि ना भरने की वजह से आप डिप्रेशन में भी जा सकते हो। इससे आपके स्वास्थ्य पर बहुत गलत प्रभाव पड़ सकता है। इसीलिए कही पर्सनल लोन के भुगतान के लिए कभी भी किसी सेवानिवृत्ति निधि का उपयोग ना लें क्योंकि सेवानिवृत्ति निधि आपके बुढ़ापे की लाठी अर्थात उसका सहारा हो सकता है इसलिए समझदारी से काम ले।
  • ब्याज की दर में उतारचढ़ाव पर ध्यानआरबीआई की गाइडलाइन के अनुसार हमेशा ब्याज की दरों में गिरावट अर्थात उतार चढ़ाव होते रहते हैं इससे जिन व्यक्तियों ने लोन लिया है उनकी ब्याज की दरों पर बहुत प्रभाव पड़ता है इसीलिए आप बैंक में अगर कोई दूसरा लोन देने वाला कम ब्याज की दर पर लोन दे रहा है तो आप अपना लोन वापस कर सकते हो हल्ला कि इस तरह के फैसला लेने से पहले आपको बैंक के मैनेजर से बात जरूर कर लेनी चाहिए क्योंकि कई बार ऐसा होता है की बैंक अपने पुराने ग्राहकों को खोना नहीं चाहते हैं।
  • जब भी आप लोन लेते हैं तो आपके पास में साल भर में ऐसे कई अवसर आते हैं जिन पर आपको नौकरी में अतिरिक्त पैसा मिल जाता है ऐसे में आप उस पैसे का सदुपयोग करके पर्सनल लोन की किस्त को समय से पहले भर सकते हो।
  • जब भी आप नया पर्सनल लोन ले तो पहले अपने पुराने लोन को खत्म कर दें,क्योंकि लगातार पर्सनल लोन लेना शायद आप के खिलाफ भी जा सकता है। अक्सर देखा गया है कि बहुत से लोग कम आय  होने पर पर्सनल लोन लेते हैं,जिसकी वजह से उनका सिविल स्कोर घट जाता है, तो भविष्य में व्यक्ति को वापस लोन लेने में बहुत परेशानियां उठानी पड़ सकती हैं।

निष्कर्ष

आज हमने आपको पर्सनल लोन किस प्रकार से लिया जाता है।इसके बारे में संपूर्ण जानकारी विस्तार से समझायी है। आप सब लोग जानते हो कि पर्सनल लोन व्यक्ति तभी लेता है जब उसको कोई बहुत ज्यादा जरूरत ऐसे की पड़ जाती है। ऐसे समय में ही वह बैंक के द्वारा इस लोन के लिए आवेदन करता है।

 आशा करते हैं आपको हमारे द्वारा दी गई सभी जानकारियां पसंद आई होंगी।आप इन सब को लाइक शेयर जरूर कीजिए और इनसे जुड़ी हुई किसी अन्य जानकारी के लिए या समस्या के लिए आप हमारे कमेंट सेक्शन में जाकर कमेंट भी कर सकते हैं, और हमारी वेबसाइट से जुड़े रह सकते हैं

FAQ

पर्सनल लोन किस प्रकार का लोन होता है?

अनसिक्योर्ड लोन

पर्सनल लोन लेने के लिए कितने रुपए की राशि बैंक से मिल सकती है?

यह वेतन पर निर्भर करता है

पर्सनल लोन किस लिए लिया जाता है?

व्यक्ति की निजी जरूरतों के लिए।