Salary Flexi Loan क्या है?

हेलो दोस्तों आप सभी जानते हैं कि आज पैसे की जरूरत हर इंसान को पड़ती है। पैसे कमाने की होड़ में आज व्यक्ति इतना आगे बढ़ चुका है, कि वह हर काम को छोटा बड़ा नहीं समझ कर सिर्फ अपना एक ही उद्देश्य रखता है, सिर्फ पैसा कमाना क्योंकि घर में सभी जरूरतों को पूरा करने के लिए पैसा बहुत जरूरी होता है। जीवन में कभी कभी ऐसी घटनाएं घटित हो जाती हैं। जिनके कारण अचानक से पैसे की जरूरत पड़ती है।

salary-Flexi-Loan-in-hindi

ऐसे में व्यक्ति कितना भी शेविंग बजट कर रखा हो लेकिन फिर भी पैसे की आवश्यकता पड़ ही जाती है। इन सभी परेशानियों से दुखी होकर व्यक्ति बैंक के द्वारा लोन लेने की सोचता है बैंक में जब आप लोन लेते हो तो लोन आपको नगदी और लोन दोनों के रूप में ही बैंक से मदद मिल जाती है। इन सभी परिस्थितियों से निबटने के लिए सभी बैंकों के द्वारा उनके नए ग्राहकों को एक विकल्प दिया गया है। जिसको सैलरी फ्लेक्सी लोन कहा जाता है। आइये आज हम आपको बताते हैं कि फेलक्सी लोन क्या ह, यह लोन  किस तरह से लिया जाता है,  लोन लेने की संपूर्ण प्रक्रिया क्या होती है आइए जानते हैं…

क्या होता है Salary Flexi Loan

दोस्तों आप सब जानते हैं आज बैंकों के द्वारा लोगों की सुविधा के लिए ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों ही तरीके से लोन की सुविधा अपने ग्राहकों को जोड़ने के लिए प्रदान करती है। ऐसा ही एक लोन फ्लेक्सी लोन आज के जमाने का एक नए प्रकार का लोन है। जो सभी ग्राहकों को उनकी इमरजेंसी के समय उनकी सभी जरूरतों को पूरा करता है। यह लोन 1 तरीके से पर्सनल लोन होता है।इस लोन को लेने के लिए आप किसी एनबीएसए संस्थान या बैंक के द्वारा लोन लेकर अपनी जरूरत को पूरा कर सकते हो।

फ्लेक्सी लोन आप जानते हो ना हमसे हुई है एकदम एक कष्ट होता है क्योंकि फ्लेक्सी लोन को लेने के नियम और तरीके बहुत ही सरल और लचीले होते हैं किस लोन का सबसे ज्यादा फायदा कारोबारियों को होता है क्योंकि उन लोगों के लिए यह बहुत ही सुविधाजनक लोन होता है इस्लाम को लेने का सबसे बड़ा फायदा किसको चुकाने में कोई शर्तें लागू नहीं होती है और व्यक्ति अपनी जरूरत के अनुसार लोन ले कर चुका सकता है।

Salary Flexi Loan के कार्य

यह एक ऐसा लोन है इसको व्यक्ति किसी भी कार्य के लिए उपयोग में ले सकता है आइए जानते हैं किन किन महत्वपूर्ण कार्यों में इसका उपयोग होता है

  • व्यापार को बढ़ाने के लिए
  • ऑफिस के जरूरी कार्यों के लिए
  • किसी भी प्रकार की नई मशीन को खरीदने के
  • नई तकनीक के लिए
  • बिजनेस के लिए अलग-अलग सामान लाने के लिए
  • कंपनी में कर्मचारियों को सैलरी देने के लिए
  • बिजनेस की ब्रांच नई जगह पर खोलने को

जैसा जिसको जरूरत होती है उस हिसाब से व्यक्ति अपने कार्यों को संपर्क करने के लिए इस प्रकार के लोन लेकर उनको उपयोग में ले सकता है।

फ्लेक्सी लोन अन्य प्रकार के लोन से अलग

यह लोन छोटे और बड़े व्यापार को बढ़ाने के लिए मार्केट में मौजूद बहुत सारे ऑप्शन के अंदर एक अलग प्रकार का ऑप्शन Flexi Loan मौजूद है। अगर दूसरे व्यापार में लोग सबसे बेहतर लोन की बात करें तो सबसे ज्यादा फायदेमंद वाला लोन फेलक्सी होता है क्योंकि इसको वापस करने के लिए किसी प्रकार की कोई शर्त नहीं होती है, बल्कि लोन की राशि व्यक्ति आसानी से चित्र के रूप में चुका देता है।

आज हमारे देश में बहुत सी कंपनियां ऐसी होती है।जो लोन की राशि को भुगतान का समय पहले से ही निश्चित कर लेती है, और लोन चुकाने पर चार्ज भी लेती है। लेकिन फ्लेक्सी सैलरी लोन ऐप के माध्यम से अगर आप लोन लेते हैं, तो इसमें कोई चार्ज नहीं लगता है। मतलब आप अपने बिजनेस की शुरुआत करने के लिए इस लोन को ले सकते हो और आप अपने अपने लोन को तय समय से पहले ही मुनाफा प्राप्त करके चुका सकते हो। इसमें आपको कोई भी एक्स्ट्रा चार्ज भी नहीं देना पड़ता है। इसीलिए यह फेलक्सी सैलरी लोन अन्य सभी प्रकार के लोन से एकदम अलग होता है। आज के जमाने का यह नया लोन है। लोग अपने कारोबार के लिए इस लोन को लेना पसंद करते हैं।

फ्लेक्सी लोन की विशेषताएं

फ्लेक्सी लोन सबसे अलग व अनोखी सुविधाएं अपने ग्राहकों के लिए प्रदान करता है क्योंकि निम्न प्रकार से होती है…

1. फ्लेक्सी लोन के अंतर्गत जब भी किसी फाइनेंस संस्थाएं बैंक के द्वारा आप प्राइवेट लिमिटेड से आवश्यक लोन की राशि निकालते हो इसलिए एक और ड्राफ्ट की सुविधा भी दी जाती है। इसमें ग्राहक अपनी इमरजेंसी के समय अपनी किसी भी जरूरत को पूरा करने के लिए यदि इस राशि को निकाल सकते हैं।

2. सभी कस्टमर अपनी सुविधा के अनुसार बैंक के द्वारा उधार ली गई लोन की राशि को समय से पहले भी भुगतान करके चुका सकते हैं।

3.इसके अलावा सबसे बड़ी विशेषता जिसमें उनकी यह होती है, कि आप जिस की फाइनेंसियल कंपनी या बैंक के साथ में जो आपके लोन की राशि की लिमिट होती है। अगर आपने बैंक से किसी कारणवश कुछ राशि को निकाला है, तो आपके लोन पर जो राशि निकाली गई है। केवल उसी पर ब्याज लगाया जाएगा शेष राशि पर कोई ब्याज नहीं लगाया।

फ्लेक्सी लोन के अंतर्गत मिलने वाले लाभ

फ्लेक्सी लोन लेने के लाभ निम्न है

1. फ्लेक्सी लोन ऐसा होता है जिस किसी व्यक्ति के जीवन में किसी भी प्रकार की समस्या होती है। उसमें आप बैंक में आवेदन कर सकते हो क्योंकि बैंक में आपके लोन की राशि को पहले से ही मंजूर करके ड्राफ्ट के अंदर डाल दिया जाता है, तो आप जब इमरजेंसी पड़ती है। उस समय अपने ड्राफ्ट में डाली गई राशि को लोन के रूप में काम ले सकते हो। यह लोन की राशि आपके क्रेडिट की लिमिट देखकर आपको दे दी जाती है।

2. फ्लेक्सी लोन बहुत सस्ता ऑप्शन होता है। क्योंकि इसमें आप जब भी जो क्रेडिट लिमिट के अनुसार आपको राशि इसमें मिलती है। उसमे जब आप एक लोन का भुगतान करते हो तो अपनी आवश्यकता के अनुसार आप पैसा उधार ले सकते हो। इसके अलावा जब आपके पास में पैसा अधिक हो तो तब आप इस लोन का भुगतान कर सकते हो

3. फ्लेक्सी लोन के अंतर्गत आप किसी भी बैंक के द्वारा अपने पैसे को ड्राफ्ट से निकाल सकते हो इससे पहले आपको आप पहले से कोई उदाहरण राशि बैंक से ले रखी है उसका भुगतान आपको पहले से ही करना होगा उसके बाद ही आप इस नोन को काम ले सकते हो।

4. यह फ्लेक्सी लोन धक्कम दस्तावेजों के लिए होता है अर्थात इस लोन के आवेदन करने के लिए बहुत कम दस्तावेजों की आवश्यकता इस में पढ़ती है इससे ना केवल आपके समय की बचत होती है बल्कि आपके कागजात संबंधित सभी परेशानियों की भी समस्या नहीं होती है।

5.फ्लेक्सी लोन में भुगतान को कम करने में सबसे ज्यादा मदद प्याज की होती है क्योंकि जब आप यह लोन लेते हो तो लोन आपके द्वारा निकाले गए पैसे पर कोई लोन नहीं लगाया जाता बल्कि जो लोन की राशि आप ने निकाली है उस पर ब्याज की दर लगाई जाती है। जो बैंक में पैसे पड़े हैं उनमें कोई ब्याज नहीं लगाया जाता है। अर्थात अपने बैंक से फ्लेक्सी लोन के अंतर्गत ₹1000000 की लिमिट ने दी है। आपने केवल बैंक से ₹500000 ही निकाले हैं, तो आपको केवल ₹500000 का ही ब्याज देना पड़ेगा और यह नॉन मासिक ईएमआई के रूप में भी भुगतान करना पड़ता है जिससे आपको लॉजिकल कोई परेशानी भी होती और लोन आसानी से ईएमआई के रूप में भुगतान हो जाता है।

फ्लेक्सी लोन लेने के लिए योग्यता

सभी एनपीआरसी संस्थाओं के द्वारा फ्लेक्सी लोन के आवेदन करने के लिए अलग-अलग नियम व शर्तें लागू की जाता है। लेकिन कुछ ऐसी एनबीएसई संस्थान होती हैं जो कुछ महत्वपूर्ण कागजात और योजनाओं की मांग रखती है आइए आपको बताते हैं उनके बारे में

  • 1 साल की आइटीआर
  • 1 साल का ₹1000000 का टर्नओवर
  • बैंक की डिटेल
  • खुद के नाम कोई भी एक प्रॉपर्टी

फ्लेक्सी लोन लेने के लिए जरूरी कागजात

फ्लेक्सी लोन लेने के लिए कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की भी आवश्यकता पड़ती है आइए जानते हैं

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • एड्रेस प्रूफ
  • फोटो

Salary Flexi Loan के अंतर्गत मिलने वाली राशि

दोस्तों सबसे पहले आपको बता दे कि जब भी आपको किसी भी प्रकार के लोन की आवश्यकता पड़े तो बहुत ज्यादा ही मुसीबत हो तभी आप किस प्रकार के लोन ले,क्योंकि लोन एक ऐसा स्लो पॉइजन होता है, जिसको व्यक्ति की एक बार अगर आदत पड़ जाती है तो वह कभी झुटती नहीं है और धीरे-धीरे व्यक्ति इस के दलदल में फंसता चला जाता है। माना कि इससे इंसान की मुसीबत के समय सभी जरूरतें पूरी हो जाती है। लेकिन बार-बार वह लोन लेने के लिए ही किसी भी बैंक साहूकार लोन देने वाली अन्य कंपनियां इन में आवेदन करता ही रहता है।

 फ्लेक्सी लोन एक ऐसा लोन है, जो आप कभी भी ले सकते हो। इस लोन को लेने के लिए सबसे पहले आपका जो कारोबार है। वह कम से कम 2 साल से अधिक पुराना हो और आपके साल का व्यापार में टर्न ओवर ₹10लाख का होना चाहिए। उसके बाद भी आप घर बैठे ऑनलाइन फ्लेक्सी लोन के लिए आवेदन कर सकते हो। इसके अंदर आपको कुछ सिक्योरिटी के रूप में भी रखने की जरूरत नहीं पड़ती है। और एक लाख से ₹5 लाख तक का लोन आसानी से आपको ऑनलाइन मिल जाता है।

फ्लेक्सी लोन पर लगने वाली ब्याज

अगर आप कभी भी फेलेक्सि लोन के लिए आवेदन करते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जो फ्लेक्सी लोन पर लगने वाला ब्याज है, वह सभी बैंकों और कंपनियों का अलग अलग होता है। और उनके ऊपर निर्भर करता है कि इस लोन के अंतर्गत वह आपसे कितना ब्याज ले सकते हैं। दूसरी बात इसमें आपके क्रेडिट इसकोर के ऊपर भी निर्भर करता है,कि आप को प्याज कितना भरना पड़ेगा। इसीलिए जब भी आप लोन के लिए आवेदन करें तो पहले से ही तीन बैंक या संस्था में पता कर ले ताकि आपको बाद में किसी तरह का कोई पछतावा ना हो। अगर एक प्रकार से देखा जाए तो यह नए व्यापारियों के लिए बहुत फायदेमंद और सुविधाजनक लोन होता है।

फ्लेक्सी सेलेरी लोन को भरने का समय

जैसा कि आप लोग जानते हो आज के समय में पैसा चाहे किसी से भी उधार में ले लो लेकिन उसका भरने का समय निश्चित पहले से ही होता है। इसके अलावा आप बैंक से या किसी अन्य से संस्थान के द्वारा लोन लेते हो। उसको भरने का समय भी निश्चित पहले ही बता दिया जाता है। हालांकि कुछ लोग में इनकी अलग कंडीशन होती है।कुछ लोन की राशि बहुत लंबे समय तक के लिए चुकानी पड़ती है, लेकिन यह है इस प्रकार के लोग हैं कि इनको भरने का समय ज्यादा नहीं दिया होता है। फ्लेक्सी लोन के अंतर्गत लोन को भरने का समय 10 महीने से लेकर 3 साल तक का दिया जाता है। इस समय के दौरान आपको इस लोन की राशि को भरना ही पड़ता है। इसके अलावा सबसे बड़ी खास बात लोन भरने की यह होती है कि लोन की राशि को मासिक किस्तो के रूप में आपको भरना होता है।

फ्लेक्सी लोन के लिए आवेदन

अगर आपको अपने जीवन में कभी भी अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए या व्यापार संबंधित किसी भी कार्य के लिए लोन लेने की जरूरत पड़े तो आप किसी भी बैंक या एनबी एफ़सी कंपनी के माध्यम से लोन के लिए आवेदन कर सकते हो। अगर आप बैंक में लोन लेने के लिए जाते हो तो वहां पर संपूर्ण प्रोसेस में बहुत सारा समय बर्बाद हो जाता है, क्योंकि बैंक के द्वारा बहुत सारे कागजातों की मांग होती है, उन सभी को बैंक के सामने देना ही पड़ता है। अगर आपका एक भी कागज बैंक के द्वारा मांगे गए कागजात में नहीं है तो शायद आपको लोन भी नहीं मिल पाएगा।

फ्लेक्सी लोन के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद एमबीएससी कंपनियां ही होती है। क्योंकि इन कंपनियों में बहुत कम कागजातों की आवश्यकता पड़ती है। और लोन भी इंस्टेंट प्राप्त हो जाता है। ऐसे कंपनी में लोन लेने के लिए 3 से 10 दिन का समय लगता है।पूरी कार्रवाई और आपकी वेरिफिकेशन होने के बाद में 10 दिन के अंदर अंदर आपके बैंक अकाउंट में लोन की राशि आ जाती है।

निष्कर्ष

आज हमने आपको सैलरी फ्लेक्सी लोन के बारे में पूरी जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से दी है।

उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई यह सब जानकारी पसंद आई होगी। अगर आप को इस से संबंधित अन्य किसी जानकारी यह सुझाव के लिए जाना चाहते हैं, तो आप हमारे कमेंट सेक्शन में जाकर कमेंट करके पूछ सकते हैं।

FAQ

सैलरी फ्लेक्सी लोन के लिए क्रिकेट जरूरी कागजात की आवश्यकता पड़ती है?

आधार कार्ड पैन कार्ड फोटो

सैलरी फ्लेक्सी लोन लेने के लिए व्यक्ति की आयु कितनी होनी चाहिए?

21 साल से अधिक 60 साल से कम

क्या सैलरी फ्लेक्सी लोन के लिए एनबीएफसी में भी आवेदन कर सकते हैं?

जी हां

Read in English